Home राज्य​ नाला साफाई टेंडर में झोल की पोल (3).जनता के रुपयों की बट...

नाला साफाई टेंडर में झोल की पोल (3).जनता के रुपयों की बट रही खैरात,मजदूरी 1182 के बजाए 400 रुपये,

जेसीबी,पोकलेन,हेडरा,सूकर मशीन के रेट मार्केट से ज्यादा

मीरा भाईंदर (सिटी न्यूज़ मुंबई शकील शेख) सन 2012 में आय एस ए अधिकरी विक्रम कुमार ने नाला सफाई के झोल को पकड़ कर खत्म कर दीया था उस समय मीरा भाईंदर में करीब 250 नाले कच्चे हुआ करते थे,जब से सत्ता का बदलाव हुआ है तेजी से विकास कार्य के नाम पर मनमानी भाव ठेकेदार को देते हुए आज 250 नाले पक्के हो जाने के बाद भी साफ सफाई का खर्चा 4 गुना अधिक बढ़ गया है यह अजब खेल है।
नाले कच्चे थे तब कम पैसे में काम हो रहा था पक्के होते ही चार गुन्हा अधिक दर से किया जा रहा है। सियासी नेता व करप्ट अधिकारी के इशारे यह सब होता आया है ।इस परम्परा में पूर्व विधायक के कार्यकाल में चार चांद लागये गए है।
मीरा भाईंदर के सरकारी गोषवारा में बताया गया कि 24।4।2020 को टेंडर कमिटी ने मंजूरी दी 1)आशापुरा कंट्रक्शन, 1)में एम बी ब्रदर्स ,3)में एम ई प्रोजेक्ट प्रा ली ने टेंडर हासिल करने के लिए निविदा दी थी जिस में सब से कम दर एल 1 की अधिकारियों व स्टेडिंग कमेटी को लग रही है ।
जबकि असलियत में बाजार भाव क्या इसकी तुलना सिटी न्यूज मुम्बई टीम ने की जोकी इस प्रकार से आसानी से उपलब्ध है।

पोकलेन मशीन 200 – 2296 रुपये प्रति घन्टा मंजूर किया गया यही पोकलेन मशीन 200 मार्केट किसी को भी मात्र 1400 से 1600 रुपये प्रति घन्टा आसानी से मिलती है।कुल मिलाकर प्रति घन्टा जनता का रुपया 800 से 900 रुपया अधिक दिया जा रहा है। इसी तरह से पोकलेन मशीन विथ बोट प्रति घन्टा 2596 रुपये से दिया गया जबकि यह मशीन मार्केट में मात्र 1200 से 1500 में आम जनता के लिए उपलब्ध है। सादी जेसीबी मशीन मार्केट में 560 रूपये से 650 में उपलब्ध है जिसे मनपा के भ्र्ष्टाचारियो ने 1257 रुपये प्रति घन्टा देने का दर तय किया है ।टोरेस प्रति दिन 10271 रुपये के हिसाब से लिया है जोकि मार्केट में आसानी से करीब 8000 से 9000 में मिल जाती है। हेडरा मशीन 1035 रु प्रति घन्टा बिल अदा किया जाना है जबकि मार्किट में यह मशीन मात्र 650 रुपये प्रति घन्टा उपलब्ध है।
। सब से बड़ा झोंल सेवर सूकेर मशीन प्रति घन्टा 34500 का दर दिया गया जिस में सूत्र बताते है कि प्रति घन्टा 5 से7 हजार रुपये अधिक के दिए जाने है। इसी तरह से मैन पावर 8 घण्टे के लिये प्रति व्यक्ति 1182 रुपये देना बंधन कारक है जिसे ठेकेदार मात्र अमानवी रूप से उपयोग करते हुए उन्हें किसी भी तरह की अन्य सुविधा या किट्स दिये बिना सिर्फ 400 रुपये रोज दे रहा है यहा पर भी करीब 782 रुपये प्रति लेबर चोरी की जा रही है।
यह सब स्वास्थ विभाग के वर्षों से डटे बैठे उपायुक्त संभाजी पणपट्टे के सामने हो रहा है जिसे उनकी कही न कही मूक सम्मती है। हर वर्ष इस तरह से जनता के करोड़ो रूपये की कमाई का सत्यानाश किया जाता रहा है ।
इस बार उम्मीद की जा रही है कि इन अधिकारियों की तिकड़मबाजी मनमानी कारभार पर मनपा आयूक्त चन्द्रकांत डांगे लगाम लगाएंगे फ़िलहाल उन्हें इन्हीं लोगो की मदद से उन्हें पहले कोरोना को शिकस्त देना है।आय एस आई अधिकारी के नजर से इस तरह की चोरी मनमानी बच नही सकती यह तो तय है।
( क्रमश)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

36 में से 10 नए पोजिटिव्ह झोपड़पट्टी ने बिगाड़ा समीकरण

मीरा भाईंदर (सिटी न्यूज़ मुंबई) मीरा भाईंदर में आज फिर से 36 पेशेन्ट मिलने से मीरा भाईंमनपा के कोरोना जंग का का...

12 विधायको का अगले सप्ताह कार्यकाल समाप्त, इच्छुको ने लागना शुरु की फील्डिंग

मुंबई (सिटी न्यूज़ मुंबई) अगले सप्ताह महारास्ट्र विधान परिषद के 12 सदस्य कार्यकाल समाप्त होने वाला है जोकि राज्यपाल नाम नियुक्त थे।...

१५५ पुलिस अधिकारी,९४० पुलिस कर्मी कोरोणा ग्रस्त ७०० कवारेटाइन 

मुंबई (सिटी न्यूज़ मुंबई) राज्य में कोरोना संकट से आम जनता को रोकने वाली पुलिस ही अब बड़े पैमाने पर खुद ही...

कोविड19 ,ठाने,मीरा भाईंदर के लिए iAS अधिकारी 15 करोड़ रु मीरा भाईंदर के लिए MMRDA की तरह अस्पताल बनाये- प्रताप सरनाईक

मुंबई(सिटी न्यूज़ मुंबई) मुम्बई में हर ज़ोन में जिस तरह से मदद करने के लिए IAS अधिकारी दिए गए हैं उसी तरह...

Recent Comments