मुंबई, दि. 27  :  राज्य के अधिकतम बेरोजगार युवाओं को ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ हो सके, इसके लिए महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस योजना का स्वतंत्र वेबपोर्टल विकसित किया जा रहा है। इसमें योजना की जानकारी के साथ-साथ प्रशिक्षण और युवाओं को रोजगार के अवसर संबंधित जानकारी भी उपलब्ध की जाएगी, यह वित्त एवं नियोजन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया।

            श्री. मुनगंटीवार की उपस्थिति में सह्याद्री अतिथिगृह में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक इस वेबपोर्टल का प्रस्तुतीकरण किया गया, उस दौरान वे बोल रहे थे।

            बैठक में नियोजन विभाग के अपर मुख्य सचिव देबाशिष चक्रवर्ती समेत राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति के पदाधिकारी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

            यह वेबपोर्टल मराठी, हिंदी और अंग्रेजी इन तीनों भाषाओं में उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि यह वेबपोर्टल साधारणत: ९ अगस्त २०१८ से सभी नागरिकों के लिए  उपलब्ध होगा।

            श्री. मुनगंटीवार ने कहा कि इस  वेबपोर्टल पर राज्य के साथ-साथ जिलास्तरीय बँकर्स समिति में शामिल सदस्यों के नाम, उनका संपर्क क्रमांक नागरिकों की सुविधा हेतु उपलब्ध की जाएँ,  मुद्रा योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुकों को अपेक्षित सभी प्रकार की जानकारी भी इस वेबसाइट पर नागरिकों मिलना चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन, वह आवेदन कहाँ और किस प्रकार से जमा करना है,  बेरोजगार युवकों के लिए राज्य में कौन से रोजगार के अवसर उपलब्ध है, प्रशिक्षण कहाँ है और किस तरह से यह प्रशिक्षण लिया जा सकता है, यह सभी प्रकार की जानकारी दिए जाने की सूचना भी इस दौरान उन्होंने संबंधितों को दी।

            केंद्र के कौशल विकास विभाग की ओर से महाराष्ट्र में जिला अनुसार रोजगार के अवसर का सर्वेक्षण किया गया था। इस सर्वेक्षण के अंत में उन्होंने जिला के अनुसार उपलब्ध रोजगार के अवसर संबंधित सूची तैयार की है। उसकी लिंक वेबसाइट पर दी जाएँ। केंद्र और  राज्य के प्रशिक्षण संस्थाओं की सूची भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराने की सूचना अर्थमंत्री ने इस दौरान दी।

            इसके अलावा महाराष्ट्र के सभी बैंकों की शाखा के अनुसार जानकारी इस वेबसाइट पर दी जाएँ। अगर कोई युवक रोजगार शुरू करना चाहता है, ऐसे में उसे रोजगार संबंधित प्रशिक्षण कहाँ मिलेगा, रोजगार का कहाँ उपलब्ध है, संबंधित मशीन्स कहाँ मिलेगी आदि सभी प्रकार की जानकारी एवं इससे संबंधित मार्गदर्शन इस वेबसाइट के माध्यम से युवाओं को मिलें। योजना का लाभ लेते समय बैंक अधिकारी सहयोग नहीं करने पर नागरिक उनकी शिकायत सरकार की ओर कर सके, इस तरह की  सुविधा भी इस पोर्टल माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश श्री. मुनगंटीवार ने संबंधितों को दिए।

            राज्य में भेदभाव दूर होकर विकास प्रक्रिया को गति मिल सके, इसके लिए प्रधानमंत्री ने यह महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। योजना का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार के लिए यशकथा,जिंगल्स, प्रधानमंत्री के इस योजना संबंधित भाषण, अच्छा कार्य करनेवाले बैंक अधिकारियों को प्रोत्साहन देनेवाले पत्र आदि सभी जानकारी इस वेबसाइट पर देने की सूचना भी उन्होंने संबंधितों को दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here